-->

Google Search Job

International Date Line (IDL) क्या आप जानते हैं कि इंटरनेशनल डेट लाइन सीधी क्यों नहीं है?

Post a Comment

 International Date Line (IDL) क्या आप जानते हैं कि इंटरनेशनल डेट लाइन सीधी क्यों नहीं है?

अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा उस स्थान को चिह्नित करती है जहां प्रत्येक दिन आधिकारिक रूप से शुरू होता है। अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा पर, लाइन के पश्चिम की ओर हमेशा पूर्व की ओर से एक दिन पहले होती है, चाहे वह दिन का कोई भी समय हो, जब रेखा पार हो जाती है।

जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी का आकार गोलाकार है, लेकिन क्या हम जानते हैं कि पृथ्वी पर समय, तिथि और स्थानों का निर्धारण कैसे किया जाता है। उस मामले के लिए, हमें कुछ काल्पनिक रेखाएँ खींचनी होंगी जैसे देशांतर, अक्षांश, भूमध्य रेखा, नेविगेशन के लिए प्रधान मध्याह्न रेखा और भौगोलिक जानकारी।

इस लेख में, International Date Line (IDL) हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा सीधी क्यों नहीं है ,

International Date Line (IDL)
International Date Line (IDL) 


लेकिन आगे बढ़ने से पहले हमें यह जानना चाहिए

ग्लोब पर स्थान कैसे स्थित हैं?

उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव पृथ्वी पर दो संदर्भ बिंदु हैं और इन दो बिंदुओं के साथ, एक रेखा खींची जाती है जो ध्रुवों के बीच बिल्कुल मध्य में स्थित है जिसे भूमध्य रेखा कहा जाता है ।

इसके अलावा, हमने सही स्थानों का पता लगाने के लिए लाइनों के देशांतरों और अक्षांशों की रेखाओं का एक नेटवर्क तैयार किया । ये रेखाएँ एक दूसरे को समकोण पर काटती हैं और एक नेटवर्क बनाती हैं जिसे ग्रिड या ग्रैटिक्यूल कहते हैं । ये ग्रैटिक्यूल हमें पृथ्वी की सतह पर सही स्थानों का पता लगाने में मदद करते हैं ।

उस जगह का समय और तारीख कैसे निर्धारित करें?

located on the globe?
Earth

पृथ्वी को 360 डिग्री (देशांतर) के माध्यम से घूमने में 24 घंटे लगते हैं । इसलिए, दो स्थानों पर 15 डिग्री देशांतर के अलावा एक घंटे का अंतर होता है ।  

जैसे सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है । यह 180 डिग्री देशांतर के पूर्व और पश्चिम के बीच 24 घंटे या एक दिन के अंतर को जोड़ता है ।

दूसरे शब्दों में, यदि कोई यात्री पूर्व से पश्चिम की ओर जाने वाली तिथि रेखा को पार करता है , तो वह एक दिन खो देता है और पश्चिम से पूर्व की तिथि रेखा को पार करते हुए , वह एक दिन में लाभ प्राप्त करता है ।

लेकिन अगर यह उसी भूमि पर होता है , तो एक ही स्थान पर एक ही दिन में अलग-अलग तारीख होगी । इसलिए, अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा ने दुनिया भर में एकरूपता बनाए रखने के लिए दुनिया के टाइम-टेबल और तारीख को एकजुट करने के लिए तैयार किया है ।

अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा सीधी क्यों नहीं है?

 International Date Line (IDL) यह अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा है जो आर्कटिक महासागरों, बेरिंग जलडमरूमध्य, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका, फिजी, टोंगा और अन्य द्वीपों से होकर गुजरने वाली तिथि निर्धारित करने के लिए 180 डिग्री देशांतर पर खींची गई है । अगर हम इस काल्पनिक रेखा को देखें, तो हमने पाया कि यह सीधी नहीं बल्कि जिग-जैग रेखा है।

लेकिन, अगर यह एक सीधी रेखा है , तो यह एक ही भूमि द्रव्यमान को दो भागों में विभाजित करती है और फिर दोनों स्थानों पर एक ही दिन अलग-अलग तिथियां होती हैं । यह बहुत असुविधाजनक होगा यदि किसी देश के एक हिस्से में सप्ताह की एक तारीख होती है जबकि दूसरे भाग में अलग तारीख होगी ।

अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा उस स्थान को चिह्नित करती है जहां प्रत्येक दिन आधिकारिक रूप से शुरू होता है। अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा पर, लाइन के पश्चिम की ओर हमेशा पूर्व की ओर से एक दिन पहले होती है, चाहे वह दिन का कोई भी समय हो, जब रेखा पार हो जाती है।

आशा है, आप समझ गए होंगे कि International Date Line (IDL) एक सीधी रेखा क्यों नहीं है।

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter