-->

Google Search Job

GK Quiz on Science: Biology: कौनसा विटामिन B कॉम्प्लेक्स का सदस्य नहीं है?

Post a Comment
जीव विज्ञान जीवन का विज्ञान है जो जीवन के भौतिक रासायनिक पहलुओं से भी संबंधित है। अध्ययन की सुविधा के लिए, इसे वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, आकृति विज्ञान आदि सहित कई शाखाओं में विभाजित किया गया है, आइए हम जीवन विज्ञान पर आधारित एक दिलचस्प क्विज़ हल करें जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगा और ज्ञान को बढ़ाएगा।

जीव विज्ञान एक जीवन विज्ञान है जिसमें हम उत्पत्ति, विकास, प्रजनन, संरचना और व्यवहार सहित घटनाओं का अध्ययन करते हैं। यह ग्रीक शब्द "बायोस" से बना है जिसका अर्थ है जीवन और "लोगो" का अर्थ है अध्ययन। वह जीवन का अध्ययन है।

क्या आप जानते हैं कि जीवविज्ञान जैव विज्ञान, विष विज्ञान, जीवविज्ञान, भौतिकी, समतापक्षी, खगोल विज्ञान, खगोल विज्ञान, सामाजिक विज्ञान (भूगोल, दर्शन, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, आदि) जैसे अन्य विज्ञानों के साथ है?

जीवन के अध्ययन पर जीके क्विज़ विज्ञान आपको जीवित जीवों के अंगों की अलग-अलग घटनाओं को समझने में मदद करेगा और जीवित जीव गैर-जीवित जीवों के साथ कैसे बातचीत करते हैं।
GK Quiz on Science Biology
GK Quiz on Science Biology

1. निम्न में से कौन सी एक बड़ी रक्त वाहिका है जो रक्त को हृदय से दूर ले जाती है?

(A) नस

(B) धमनी

(C) केशिका

(D) नर्वस

उत्तर: B

स्पष्टीकरण: फुफ्फुसीय धमनी ऑक्सीजन की एक ताजा आपूर्ति लेने के लिए हृदय के दाईं ओर से फेफड़ों तक रक्त पहुंचाती है।

2. निम्नलिखित में से कौन (Vitamin) विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का सदस्य नहीं है?


(A) थियामिन

(B) राइबोफ्लेविन

(C) फोलिक एसिड

(D) एस्कॉर्बिक एसिड

उत्तर: D

स्पष्टीकरण: (Vitamin) विटामिन B  (complex) कॉम्प्लेक्स में 8 (Vitamin) विटामिन होते हैं जैसे B 1, B 2, B 3, B 5, B 6, B 7, B 9 और B 12। (Vitamin) विटामिन B 1 थियामिन है, Viti B 2 राइबोफ्लेविन है, Viti B 3 नियासिन है, Viti B 5 पैंटोथेनिक एसिड है, Viti B 6 पाइरिडोक्सिन, बायोटिन, फोलिक एसिड है और Viti B 12 साइनाकोबालामिन है।

3. कवक वे पौधे होते हैं जिनमें कमी होती है:

(A) ऑक्सीजन

(B) कार्बन डाइऑक्साइड

(C) क्लोरोफिल

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: C

स्पष्टीकरण: हम जानते हैं कि पौधे अपना भोजन स्वयं बनाते हैं और इसलिए इसे ऑटोट्रॉफ़्स के रूप में जाना जाता है। प्रकाश संश्लेषण की मदद से वे भोजन बनाते हैं जिसमें वे कार्बन डाइऑक्साइड और सूर्य के प्रकाश से ग्लूकोज का उत्पादन करते हैं। ऑक्सीजन पौधों द्वारा जारी किया जाता है जो आगे मनुष्यों और अन्य जानवरों द्वारा उपयोग किया जाता है। लेकिन कवक में क्लोरोफिल की कमी होती है और प्रकाश संश्लेषण में संलग्न नहीं होते हैं।

4. क्या एक सरीसृप एक सरीसृप बनाता है?

(A) ठंडा खून

(B) गर्म खून

(C) गैर-सुनवाई

(D) अंडा देना

उत्तर: D

व्याख्या: सरीसृप की त्वचा कठोर, सूखी तराजू और ज्यादातर सरीसृप अंडे देती है। वे जानवर जो ठंडे खून वाले होते हैं वे अपने आप लगातार शरीर के तापमान को बनाए नहीं रखते हैं। उन्हें अपने शरीर को गर्म रखने के लिए धूप में अपने अंडे देने पड़ते हैं।

5. किस रक्त वाहिकाओं में सबसे छोटा व्यास होता है?

(A) केशिकाओं

(B) आर्टेरिओल्स

(C) वेणुल्स

(D) लसीका

उत्तर: A

स्पष्टीकरण: रक्त को रक्त वाहिकाओं द्वारा शरीर के माध्यम से ले जाया जाता है। छिड़काव प्रक्रिया की मदद से केशिकाएं ऊतकों को रक्त की आपूर्ति करती हैं। केशिका का व्यास 5-10 माइक्रोमीटर से लेकर होता है। धमनी का व्यास लगभग है। 30 माइक्रोमीटर।

6. निम्नलिखित में से कौन वायु जनित रोग है?

(A) खसरा

(B) टाइफाइड

(C) गुलाबी आँख

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर: A

व्याख्या: एयरबोर्न रोग चिकनपॉक्स, एंथ्रेक्स, इन्फ्लुएंजा, खसरा, चेचक, क्रिप्टोकरंसी और तपेदिक सहित एयरबोर्न प्रसारण द्वारा फैलने वाले संक्रमण हैं।

7. जब भी हम किसी फूल के बीच में स्पर्श करते हैं तो उंगलियों पर एक पीली धूल दिखाई देती है। ये छोटे पीले दाने प्रकृति में सबसे कीमती पदार्थों में से एक हैं क्योंकि इनमें पौधे के जीवन का रहस्य है। इस धूल को क्या कहा जाता है?

(A) पराग

(B) स्पर्म

(C) बीजाणु

(D) स्पोरोसिस्ट

उत्तर: A

स्पष्टीकरण: पीले पाउडर को पराग कहा जाता है और इसे रखने वाली छड़ी को स्टैमेन के रूप में जाना जाता है।

8. शरीर के किस अंग में पित्त के रूप में जाना जाने वाला द्रव उत्पन्न होता है?

(A) जिगर

(B) अग्न्याशय

(C) मूत्राशय

(D) किडनी

उत्तर: A

व्याख्या: जिगर पित्त के रूप में जाना जाता है एक पाचन तरल पदार्थ का उत्पादन करता है। लिवर पित्त को पित्ताशय में छोड़ देता है, जो आपके पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में आपके लीवर के ठीक नीचे स्थित एक छोटा, नाशपाती के आकार का अंग होता है।

 9. निम्नलिखित में से कौन सा हार्मोन एक स्टेरॉयड है?

(A) एस्ट्रोजन

(B) ग्लूकागन

(C) इंसुलिन

(D) ऑक्सीटोसिन

उत्तर: A

स्पष्टीकरण: स्टेरॉयड हार्मोन तीन अंतःस्रावी अंगों द्वारा निर्मित होता है। वृषण, टेस्टोस्टेरोन पैदा करता है; अंडाशय, एस्ट्रोजन पैदा करता है; और अधिवृक्क प्रांतस्था, कोर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन जैसे स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन करता है। स्टेरॉयड हार्मोन कोलेस्ट्रॉल से प्राप्त होते हैं और लिपिड-घुलनशील अणु होते हैं।

10. निम्न में से कौन सा जिगर का कार्य नहीं है?

(A) रक्त शर्करा का विनियमन

(B) एंजाइम सक्रियण

(C) डिटॉक्सिफिकेशन

(D) प्रजनन

उत्तर: D

व्याख्या: लिवर शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है। शरीर में इसके कई कार्य हैं जैसे यह प्रोटीन संश्लेषण और रक्त के थक्के जमना, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल, ग्लाइकोजन संश्लेषण और पित्त उत्पादन में मदद करता है। यह रसायनों को भी detoxify करता है और दवाओं को मेटाबोलाइज़ करता है।

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter